21st- 27th sept 2020 : (weekly current affairs in Hindi)

                                                      


बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) ने घोषणा की है कि डेनमार्क में 3 से 11 अक्टूबर 2020 तक होने वाले थॉमस कप और उबेर कप को 2021 के लिए टाल दिया गया है।

लोकसभा ने संसद के सदस्यों के वेतन, भत्ते और पेंशन (संशोधन) विधेयक, 2020 को 15 सितंबर 2020 को पारित कर दिया है। इस विधेयक में एक वर्ष की अवधि के लिए संसदों (सांसदों) के सभी सदस्यों के वेतन में 30 प्रतिशत की कटौती करने का प्रयास किया गया है। COVID-19 महामारी से उत्पन्न तत्काल वित्तीय आवश्यकता को पूरा करने के लिए

दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) ने छह साल से कम उम्र के बच्चों को पोषण की खुराक और नियमित टीकाकरण खुराक प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य और पोषण हेल्पलाइन शुरू की। हेल्पलाइन, 'सेहत एवम पोशन साथिनवास', NGO इंडस एक्शन के सहयोग से 24X7 चालू किया गया

 विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 17 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है ताकि रोगी सुरक्षा के लिए एक वैश्विक जागरूकता पैदा की जा सके और लोगों से स्वास्थ्य सेवा को सुरक्षित बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का आग्रह किया जा सके। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2020 के लिए विषय: स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुरक्षा: रोगी सुरक्षा के लिए एक प्राथमिकता।



मेक्सिको संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित सतत विकास लक्ष्यों से जुड़ा एक संप्रभु बांड जारी करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया, जिसने EUR 750 मिलियन ($ 890 मिलियन) जुटाए।

COVID-19 से लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। इसे इस वर्ष 30 मार्च को 90 दिनों की अवधि के लिए घोषित किया गया था और इसे 90 दिनों की आगे की अवधि के लिए 25 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया था। इस योजना को अब और 180 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। यह केंद्रीय क्षेत्र योजना रुपये का बीमा कवर प्रदान करती है।


दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने मंगलवार को पहला मेड-इन-इंडिया सिग्नलिंग सिस्टम - i-ATS - के लॉन्च के साथ स्वदेश निर्मित संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण के विकास की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया। एटीएस (या स्वचालित ट्रेन पर्यवेक्षण) एक कंप्यूटर-आधारित प्रणाली है, जो ट्रेन संचालन का प्रबंधन करती है, जिसमें बुनियादी कामकाज जैसे कि दौड़ना और रोकना शामिल है।


भारतीय स्टेट बैंक (SBI), भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक और टाइटन कंपनी ने घड़ियों के माध्यम से संपर्क रहित भुगतान सेवाओं को लॉन्च करने के लिए साझेदारी की है, जिसे टाइटन पे कहा गया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बी.एस. येदियुरप्पा ने विभिन्न सहकारी संस्थानों के माध्यम से 39,300 करोड़ रुपये के ऋण को वितरित करने का "अर्थिका स्पंदना" कार्यक्रम शुरू किया है। इस योजना के तहत, कृषि क्षेत्र में 15,300 करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा, जबकि गैर-कृषि क्षेत्र के लिए 24,000 करोड़ रुपये की राशि निकाली जाएगी।



भारतीय रिजर्व बैंक के सबसे कम समय तक काम करने वाले गवर्नर अमिताभ घोष का निधन हो गया। उन्होंने 15 जनवरी, 1985 से 4 फरवरी, 1985 के बीच 21 दिनों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के 16 वें गवर्नर के रूप में कार्य किया था।

विश्व बैंक के वार्षिक मानव पूंजी सूचकांक के नवीनतम संस्करण में भारत को 116 वें स्थान पर रखा गया है जो देशों में मानव पूंजी के प्रमुख घटकों को बेंचमार्क करता है। 2020 के ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स अपडेट में मार्च 2020 तक दुनिया की 98 प्रतिशत आबादी को कवर करने वाले 174 देशों के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा डेटा शामिल है, जो कम आय में किए गए सबसे बड़े कदमों के साथ बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा पर एक पूर्व-महामारी संबंधी आधार रेखा प्रदान करते हैं।

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने 17 सितंबर, 2020 को इस्तीफा दे दिया। उनका इस्तीफा कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए पेश किए गए तीन कृषि क्षेत्र के बिल के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन करने के लिए था।



अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस 18 सितंबर 2020 को पहली बार विश्व स्तर पर मनाया जाता है। पहले अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस के अवसर पर, और वैश्विक COVID-19 महामारी से होने वाले पतन के बीच में, समान अंतर्राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन (EPIC) सभी श्रम बाजार अभिनेताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक आभासी वैश्विक कॉल टू एक्शन की मेजबानी करेगा 


तमिलनाडु के प्रमुख भारतीय आयुर्वेद चिकित्सक, पीआर कृष्ण कुमार का निधन। वह प्रतिष्ठित कोयम्बटूर के संस्थापक और प्रबंध निदेशक आर्य वैद्य फार्मेसी (एवीपी) के साथ-साथ कोयम्बटूर में प्रसिद्ध अविनाशिलिंगम विश्वविद्यालय के कुलपति थे। भारत सरकार ने उन्हें चिकित्सा में योगदान के लिए 2009 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

अरुण सिंघल भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बने

15 सितंबर 2020 को, राष्ट्रीय अभियंता दिवस, के अवसर पर, केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाक 'निशंकने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के 12 संकाय सदस्यों को "एआईसीटीई विश्वेश्वरैया सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार 2020" प्रदान किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को  बिहार में कोसी रेल मेगा ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पुल के अलावा, पीएम राज्य के लाभ के लिए यात्री सुविधाओं से संबंधित 12 अन्य रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने संसद में कृषि बिलों के पारित होने पर किसानों को शुभकामनाएं दी हैं और इसे भारतीय कृषि के इतिहास में एक वाटरशेड क्षण कहा है।

संसद ने देश में कृषि को बदलने और किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से दो विधेयक पारित किए। किसानों का उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020 और मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा विधेयक, 2020 का किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता, जो 17 सितंबर 2020 को लोकसभा द्वारा पारित किया गया।

गुजरात के सीएम विजय रूपानी ने महिलाओं के समूह को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री महिला उत्थान योजना शुरू की।


 लोकसभा ने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय विधेयक 2020 पारित किया। विधेयक में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, गुजरात की स्थापना का प्रावधान है।

हर साल 21 सितंबर को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जाता है। 2020 की थीम "शेपिंग पीस विद टुगेदर" है।

पीएम नरेंद्र मोदी को दुनिया को सिखाने के लिए COVID-19 महामारी का उपयोग करने के लिए चिकित्सा शिक्षा के लिए IG nobel पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है कि राजनेता वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की तुलना में जीवन और मृत्यु पर तत्काल प्रभाव डाल सकते हैं।        


हमारी गलतियों को देखने के 3 तरीके .. गौर गोपाल दास द्वारा एक प्रेरक वीडियो।








टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SEPTEMBER 2020: ( Monthly current affairs)

5th-11th October 2020 : (Weekly Current Affairs In Hindi)