5th-11th October 2020 : (Weekly Current Affairs In Hindi)

                                                          

बॉलीवुड अभिनेता, सोनू सूद को एक आभासी समारोह के दौरान 28 सितंबर 2020 को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा प्रतिष्ठित SDG स्पेशल ह्यूमेनिटेरियन एक्शन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें निःस्वार्थ भाव से मदद करने और लाखों प्रवासियों को भेजने, विदेशों में भूगोल में फंसे छात्रों को उनके घरों में वापस भेजने के लिए पुरस्कार मिला है।

अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन भाषा अनुवाद पेशेवरों के काम का जश्न मनाने का है, जो संवाद, समझ और सहयोग की सुविधा प्रदान करता है, जो विकास में योगदान देता है और विश्व शांति और सुरक्षा को मजबूत करता है। यह दिन बाइबल के अनुवादक सेंट जेरोम की दावत का भी प्रतीक है, जिसे अनुवादकों का संरक्षक संत माना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस 2020 का विषय: "संकट में दुनिया के लिए शब्द खोजना"

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने, कराधान और अन्य कानूनों (कुछ प्रावधानों के आराम और संशोधन) विधेयक, 2020 को अपनी सहमति दी, जो विदेशी निवेशकों को महत्वपूर्ण राहत देते हुए करदाताओं के लिए अनुपालन से संबंधित समयसीमा का विस्तार करेंगे।

केरल टूरिज्म के Print ह्यूमन बाय नेचर प्रिंट कैंपेनने मार्केटिंग के लिए प्रेस्टीजियस पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन (PATA) को ग्रैंड टाइटल विनर 2020 से सम्मानित किया। बीजिंग में वर्चुअल पाटा ट्रैवल मार्ट 2020 के एक प्रस्तुति समारोह के दौरान पुरस्कारों की घोषणा की गई। पीएटीए पुरस्कार मकाओ सरकार पर्यटक कार्यालय (MGTO) द्वारा समर्थित और प्रायोजित हैं।

शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार 2020 की घोषणा 26 सितंबर को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के स्थापना दिवस समारोह में की

युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने 30 सितंबर 2020 को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) का नया लोगो लॉन्च किया है।

                                                  

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी डे 1 अक्टूबर को मनाया जाता है कॉफी को मनाने के लिए और उन लोगों के प्रयासों को पहचानने के लिए जो कॉफी उद्योग से जुड़े हैं, किसान, रोस्टर, बैरिस्टस, वैश्विक स्तर पर कॉफी शॉप के मालिक। यह दिन निष्पक्ष व्यापार कॉफी को बढ़ावा देता है और कॉफी उत्पादकों के लिए जागरूकता बढ़ाता है। अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन (ICO) ने 2015 में मिलान, इटली में अपना पहला आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस एक्सपो 2015 के भाग के रूप में लॉन्च किया, जो मिलान द्वारा आयोजित एक विश्व एक्सपो है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आरबीआई अधिनियम, 1934 के छह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) को 01 अप्रैल, 2020 से प्रभावी अन्य बैंकों के साथ उनके विलय के बाद बाहर रखा। छह बैंक सिंडिकेट बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक और इलाहाबाद बैंक हैं।

नरेंद्र मोदी ने रोहतांग में अटल सुरंग का उद्घाटन किया जो दुनिया की सबसे लंबी ऊंचाई वाली सुरंग है। इसका नाम दिवंगत पूर्व पीएम श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। सुरंग 10,000 फीट (3,000 फीट) की ऊंचाई से ऊपर स्थित है।

रिलायंस लाइफ साइंसेज ने हाल ही में RT-PCR किट विकसित की है जो लगभग 2 घंटे में COVID -19 संक्रमण का निदान करेगी। इन किटों को आर-ग्रीन किट कहा जाता है। आरटी-पीसीआर सीओवीआईडी ​​-19 के लिए सबसे सटीक परीक्षण हैं। हालांकि, इस परीक्षण में एकमात्र दोष इसकी समय की खपत है। परिणाम तैयार करने में छह से आठ घंटे लगते हैं। हालांकि, आर-ग्रीन किट में केवल दो घंटे लगते हैं।

दिग्गज सामाजिक कार्यकर्ता प्रो पुष्पा भावे, जिन्हें मुंबई की आयरन लेडी के रूप में भी जाना जाता है, का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है। वह 81 वर्ष की थीं। भावे अपने छात्र काल से ही राष्ट्र सेवा दल और लोकतांत्रिक आंदोलनों से जुड़ी रही हैं। वह एक शिक्षाविद और बुद्धिजीवी भी थीं, जिन्होंने आम नागरिकों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने संयुक्ता महाराष्ट्र आंदोलन और गोवा मुक्ति आंदोलन में भाग लिया था।

                            


भारत में हर साल 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर के बीच राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह मनाया जाता है। यह 1954 से मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य महत्वपूर्ण कदम उठाकर भारतीय पशुओं के जीवन को बचाना है।

असम सरकार ने पेंशनभोगियों को उनके पेंशन संबंधी दावों को समाप्त करने के लिए सुविधा देने के लिए एक ऑनलाइन पेंशन सबमिशन और ट्रैकिंग सिस्टम "कृतगति" नामक एक पोर्टल लॉन्च किया है।

हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज के लिए फिजियोलॉजी या मेडिसिन 2020 में नोबेल पुरस्कार हार्वे जे। अल्टर (अमेरिका), चार्ल्स एम। राइस (अमेरिका) और माइकल ह्यूटन (ब्रिटेन) को संयुक्त रूप से प्रदान किया गया। नोबेल समिति के प्रमुख, थॉमस पेरल्मन ने स्टॉकहोम में विजेताओं की घोषणा की है। इस साल का नोबेल पुरस्कार उन तीन वैज्ञानिकों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने रक्त-जनित हेपेटाइटिस के खिलाफ लड़ाई में निर्णायक योगदान दिया है, जो एक प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य समस्या है जो दुनिया भर के लोगों में सिरोसिस और यकृत कैंसर का कारण बनती है।    

                        


विश्व शिक्षक दिवस 1994 के बाद से 5 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में शिक्षण पेशे का जश्न मनाने, उपलब्धियों का जायजा लेने और शिक्षकों की आवाज़ पर ध्यान आकर्षित करने का अवसर प्रदान करता है, जो वैश्विक शिक्षा प्राप्त करने के प्रयासों के दिल में हैं।

राइट लाइवलीहुड अवार्ड फाउंडेशन ने 2020 राइट लाइवलीहुड अवार्ड के चार विजेताओं की घोषणा की जिसे स्टॉकहोम में वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार के रूप में भी जाना जाता है। बेलेरस के चार कार्यकर्ताओं एलेस बालियात्स्की, ईरान के नसरीन सोतौडेह, संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) के ब्रायन स्टीवेन्सन और निकारागुआ के लोट्टी कनिंघम व्रेन ने समानता, लोकतंत्र, न्याय और स्वतंत्रता के लिए उनके योगदान के लिए 2020 का पुरस्कार साझा किया।

                                                     

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उत्तर पूर्वी क्षेत्र (DoNER) के विकास, डॉ। जितेंद्र सिंह ने "असम की विरासत की खोज" पर एक कॉफी टेबल बुक जारी की है, जो पद्मपाणी बोरा द्वारा लिखी गई है

 केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन, 74 साल की उम्र में ली अंतिम सांस .

                                               
        

                                        

                                                               GKBITES21.BLOGSPOT.COM

 

                                                 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SEPTEMBER 2020: ( Monthly current affairs)

21st- 27th sept 2020 : (weekly current affairs in Hindi)