SEPTEMBER 2020: ( Monthly current affairs)

                                                      


संसद ने 5 नव स्थापित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान घोषित करने के लिए एक विधेयक पारित किया। सार्वजनिक निजी भागीदारी मोड के तहत स्थापित 5 नए IIIT- सूरत, भोपाल, भागलपुर, अगरतला और रायचूर में किया जायेगा

हाल ही में SBI कार्ड ने Google के साथ सहयोग की घोषणा की ताकि ग्राहक Google पे प्लेटफ़ॉर्म पर अपने कार्ड का उपयोग कर सकें।

सरकार ने वाशिंगटन में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ( IMF-international monetary fund)  के कार्यकारी निदेशक के सलाहकार के रूप में सीमांचला दास को नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।


22 सितंबर, 2020 को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के बालासोर परीक्षण रेंज में ABHYAS- हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) वाहन का सफल उड़ान परीक्षण किया। इसे अब मिसाइलों के मूल्यांकन के लिए एक लक्ष्य के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सांकेतिक भाषा International day of sign languages  हर साल 23 सितंबर को मनाई जाती है। यह दिन सांकेतिक भाषाओं पर जागरूकता बढ़ाने और सांकेतिक भाषाओं की स्थिति को मजबूत करने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा, सितंबर के अंतिम पूरे सप्ताह को बधिरों (Deaf) के अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह के रूप में मनाया जाता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने आयुष्मान भारत की दूसरी वर्षगांठ 'आरोग्यमंथन' 2.0 की अध्यक्षता की- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY)। आयोजन के दौरान, उन्होंने पीएम-जेएवाई के कार्यान्वयन का समर्थन करने के लिए आयुष्मान भारत PMJAY स्टार्ट-अप ग्रैंड चैलेंज के विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए।

उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (UTDB) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने राज्य में टिहरी झील में साहसिक खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर, मनोज सिन्हा ने केंद्र शासित प्रदेश के लिए नेशनल जेनरिक डॉक्यूमेंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम लॉन्च किया। इस प्रणाली को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विभिन्न स्वरूपों और विविधताओं को संबोधित करने के लिए विकसित किया गया है।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) द्वारा राष्ट्रीय कृषि उच्चतर शिक्षा परियोजना (NAHEP) के तहत "KRITAGYA" नामक हैकाथन की योजना बनाई गई है। यह हैकथॉन महिला अनुकूल उपकरणों पर विशेष जोर देने के साथ खेत मशीनीकरण को बढ़ाने के लिए संभावित प्रौद्योगिकी समाधान को बढ़ावा देने के लिए योजना बनाई गई है। देश भर के किसी भी विश्वविद्यालय / तकनीकी संस्थान के छात्र, संकाय और नवप्रवर्तक / उद्यमी समूह के रूप में इस कार्यक्रम में आवेदन कर सकते हैं और भाग ले सकते हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपना 46 वां स्थापना दिवस मनाया। CBCB की स्थापना 23 सितंबर, 1974 को देश में पर्यावरण अनुसंधान, निगरानी, ​​विनियमन और प्रवर्तन के लिए केंद्र सरकार के तकनीकी हाथ के रूप में जल (प्रदूषण और प्रदूषण नियंत्रण) अधिनियम के तहत की गई थी।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यूरोपीय संघ के देशों द्वारा कोलकाता और पूर्वी मिदनापुर जिले में बनाई जाने वाली लगभग 1226 करोड़ रुपये की दो बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर दिसंबर 2019 में पूर्वी मिदनापुर के दीघा के समुद्र तट शहर में आयोजित वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन में हस्ताक्षर किए गए थे।


टाइम
मैगज़ीन ने टाइम 100 मोस्ट इन्फ्लुएंशियल पीपुल लिस्ट 2020 जारी की है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इस सूची में एकमात्र राजनेता हैं। 2014 में सत्ता में आने के बाद उन्हें चौथी बार नामित किया गया है। सूची में पांच श्रेणियों में लोगों का नाम दिया गया है: पायनियर्स, कलाकार, नेता, टाइटन्स, प्रतीक।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के किसानों और कारीगरों को ओडिशा के वास्तुशिल्प चमत्कार कृषी भवन के लिए प्रतिष्ठित AZ अवार्ड्स -2020 समर्पित किया है। भुवनेश्वर स्थित क्रुशी भवन बिल्डिंग को सोशल गुड कैटेगरी में AZ अवार्ड्स 2020 में "पीपुल्स चॉइस विजेता" के रूप में चुना गया था।

भारत सरकार ने हाल ही में फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME) स्कीम के दूसरे चरण के तहत 670 इलेक्ट्रिक बसों और 241 चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दी है। देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ाने के लिए यह योजना शुरू की गई थी।


महान
गायक एस पी बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है। उन्होंने 1966 में तेलुगु फिल्म श्री श्री श्री मरियम रमन्ना के साथ गायन की शुरुआत की। उन्होंने तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी सहित 16 भाषाओं में 40,000 से अधिक गाने गाए हैं। एस पी बालासुब्रमण्यम ने शंकरभरणम के लिए अपना पहला राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था।

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) पुरस्कार 2019-20 की घोषणा की है। भारतीय पुरुष टीम के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने पुरुषों के वर्ग में 2019-'20 एआईएफएफ प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता है। हरियाणा की महिला टीम के मिडफील्डर संजू यादव ने महिला वर्ग में 2019-'20 एआईएफएफ प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड जीता है।

भारत हर साल 25 सितंबर को अंत्योदय दिवस मनाता है। इस दिन को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के रूप में मनाया जाता है। मोदी सरकार द्वारा 25 सितंबर, 2014 को दिन घोषित किया गया था। अंत्योदय का मतलब गरीब से गरीब व्यक्ति का उत्थान है।

विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस हर साल 26 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में पर्यावरणीय स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है। 2020 विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस के लिए थीम: पर्यावरणीय स्वास्थ्य, रोग की रोकथाम में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप।

विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के भीतर पर्यटन की भूमिका पर जागरूकता बढ़ाना और यह प्रदर्शित करना है कि यह दुनिया भर में सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों को कैसे प्रभावित करता है। इस तारीख को संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन द्वारा चुना गया था क्योंकि 1970 में उस दिन, UNWTO के क़ानून को अपनाया गया था।

सूचना के लिए यूनिवर्सल एक्सेस के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (सामान्यतः सूचना दिवस के रूप में जाना जाता है) हर साल 28 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच का मतलब है कि सभी को स्वस्थ और समावेशी ज्ञान समाजों के लिए जानकारी प्राप्त करने, और प्रदान करने का अधिकार है।


विश्व
हृदय दिवस प्रतिवर्ष 29 सितंबर को मनाया जाता है ताकि लोगों को हृदय रोग और संबंधित स्वास्थ्य मुद्दों की सीमा पर ध्यान आकर्षित किया जा सके। विश्व हृदय दिवस 2020 के लिए विषय: "हृदय का उपयोग करने के लिए हृदय रोग का उपयोग करें"


                      

Safar- A short poem written and voice given by Swarup Bhattacharya.

सफ़र - एक छोटी कविता लिखी और स्वर स्वरूप भट्टाचार्य द्वारा दिया गया।

                        


                     

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

5th-11th October 2020 : (Weekly Current Affairs In Hindi)

21st- 27th sept 2020 : (weekly current affairs in Hindi)