AUGUST 2020: ( Monthly current Affairs)

 

1 .भारतीय पहलवान बबीता फोगट और कबड्डी खिलाड़ी कविता देवी को हरियाणा के खेल और युवा मामलों के विभाग में उप निदेशक नियुक्त किया गया है। यह घोषणा हरियाणा सरकार के खेल और युवा मामले विभाग के प्रधान सचिव द्वारा 29 जुलाई को जारी किए गए दो अलग-अलग आदेशों के माध्यम से की गई थी।

2 .राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, एम। फिल कार्यक्रम बंद कर दिया जाएगा। 

3. इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरा और अंतिम विजडन ट्रॉफी टेस्ट मैच 269 रनों से जीता और 2-1 से  श्रृंखला जीती। इस अंतिम श्रृंखला के बाद, विजडन ट्रॉफी को सेवानिवृत्त किया जाएगा और लॉर्ड्स के संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। इसकी जगह रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी ली जाएगी। यह श्रृंखला 8 जुलाई 2020 को शुरू हुई। रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी दिग्गज खिलाड़ियों विव रिचर्ड्स और इयान बॉथम को श्रद्धांजलि है। विजडन ट्रॉफी को पहली बार 1963 में विजडन क्रिकेटर्स पंचांग के 100 वें संस्करण को मनाने के लिए सम्मानित किया गया था। 

4. 497 रेटिंग के साथ नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (जुलाई 2020) में बेन स्टोक्स नंबर 1 ऑलराउंडर बन गए हैं। 

5. जनजातीय मामलों के मंत्रालय (MoTA) को "आईटी-सक्षम छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से आदिवासियों के सशक्तिकरण" के लिए SKOCH गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह मंत्रालय के छात्रवृत्ति प्रभाग की परियोजना है। MoTA ने डिजिटल इंडिया और -गवर्नेंस -2020 प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए चुना। 66 वें SKOCH 2020 प्रतियोगिता का विषय "INDIA RESPONDS TO COVID THROUGH DIGITAL GOVERNANCE" था। 

6. मध्य प्रदेश के शहरी विकास और आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने 1-15 अगस्त से एक जन जागरूकता अभियानएक मास्क-एक ज़िन्दगीशुरू किया। "एक मास्क-एनेक ज़िन्दगी" - का अर्थ है एक मुखौटा, कई जीवन। यह योजना कोविद -19 संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनने के बारे में जागरूकता फैलाएगी। 

7. 1 अगस्त 2020 को पूरे भारत में पहली मुस्लिम महिला अधिकार दिवस के रूप में दर्ज किया गया था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 1 अगस्त 2019 को मुस्लिम महिला अधिनियम (विवाह पर अधिकार संरक्षण अधिनियम) पारित करने की पहली वर्षगांठ मनाई जिसमें मुस्लिमों के लिए लैंगिक समानता प्राप्त करने के लिए ट्रिपल तालक या तालक--बिद्दत के अधिनियम का अपराधीकरण और मदद महिलाओं को मुस्लिम महिला अधिकार दिवस के रूप में।

8. सेंट्रल रेलवे (सीआर) के मुंबई डिवीजन ने एक स्वास्थ्य सहायक रोबोट "रक्षक" को डिज़ाइन किया है जो डॉक्टर और रोगी के बीच दूर से संचार करता है। सेंट्रल रेलवे के मुंबई सेक्शन के कुर्ला में सुनील बैरवा, सीनियर डिविजनल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और उनकी टीम द्वारा ईएमयू (इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) कार में रोबोट को इन-हाउस विकसित किया गया था। रोबोट के निर्माण का मुख्य उद्देश्य लोगों में COVID-19 वायरस के प्रसार से बचना है।

9. संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 3 अगस्त, 2020 को H1B वीजा उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। यह आदेश संघीय एजेंसियों को विदेशी कर्मचारियों को अनुबंधित या उपमहाद्वीप से प्रतिबंधित करेगा, जो भारतीय आईटी पेशेवरों को प्रभावित करेगा जो एच 1 बी वीजा पर अमेरिका में काम कर रहे हैं।

10. राजस्थान सरकार ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर राजस्थान कैबिनेट के माध्यम से राजस्थान न्यायिक सेवा नियमावली 2010 में संशोधन किया, 1% के बदले राज्य सरकार को और पिछड़े वर्गों (MBC) के लिए राज्य न्यायिक सेवा में 5% आरक्षण प्रदान किया। इस बिल के पारित होने के साथ ही पांच जातियां - गुर्जर, गदिया, लुहार, बंजारा, रेबारी, और राइका को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के रूप में वर्गीकृत किया गया था, जो एमबीसी वर्गीकरण में आती हैं।

11. 20 अगस्त 2020 को, उत्तर प्रदेश (यूपी) सरकार ने उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड क्षेत्र में जल संसाधन प्रबंधन के लिए इजरायल के जल संसाधन मंत्री के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

 12. देश का सर्वोच्च खेल सम्मान, टेस्ट तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा अर्जुन पुरस्कार प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। 

13. अर्थ ओवरशूट डे 2020 22 अगस्त, 2020 को मनाया जाता है। वर्ष का सबसे बड़ा दिन वह दिन होता है जब मानवता द्वारा वर्ष के जैविक संसाधनों और सेवाओं की मांग उस वर्ष पृथ्वी की उत्पादन क्षमता से अधिक हो जाती है। पहला ग्लोबल अर्थ ओवरशूट डे अभियान 2006 में शुरू किया गया था। 

14. 23 अगस्त 2020 को ओडिशा, छत्तीसगढ़ और अन्य पड़ोसी राज्यों में नुआखाई जुहार त्योहार मनाया गया। यह मौसम की नई फसल का स्वागत करने के लिए मनाया जाता है। इसे नुआखाई परब या नुकाही भेटघाट भी कहा जाता है। 

15. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के उप प्रबंध निदेशक (डीएमडी) अश्विनी भाटिया को एसबीआई के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया, जो उनकी धारणा की तिथि से प्रभावी है। उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख (31 मई, 2022) या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो। 

16. 23 अगस्त 2020 को, दिल्ली सरकार ने निर्माण श्रमिकों के लिए लगभग 18 सहायता योजना का पंजीकरण और उपयोग करने के लिए निर्माण श्रमिकों के लिए निरमन मजदूर पंजीकरण अभियान शुरू किया, जिसके तहत 24 अगस्त 2020 से 11 सितंबर 2020 तक निर्माण श्रमिकों के लिए एक मेगा पंजीकरण अभियान चलाया जाएगा।                  



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SEPTEMBER 2020: ( Monthly current affairs)

5th-11th October 2020 : (Weekly Current Affairs In Hindi)

21st- 27th sept 2020 : (weekly current affairs in Hindi)