14th-20th sept 2020: ( weekly current affairs in Hindi)


 


हिंदी दिवस या हिंदी दिवस भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी की लोकप्रियता को चिह्नित करने के लिए हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत भाषा को अपनाया गया था। पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था।

बॉलीवुड अभिनेता और भाजपा नेता परेश रावल को नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) का नया प्रमुख बनाया गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने परेश रावल को एनएसडी का अध्यक्ष नियुक्त किया है। परेश रावल जाने-माने राजस्थानी कवि अर्जुन देव चरण की जगह लेंगे। वर्ष 2018 में अर्जुन देव चरण एनएसडी प्रमुख बने। इस खबर के सामने आने के बाद, परेश रावल को पूरे देश से बधाई संदेश मिल रहे हैं।

एयरो इंडिया -21 का 13 वां संस्करण 3 से 07 फरवरी, 2021 तक बेंगलुरु, कर्नाटक के वायु सेना स्टेशन, येलहंका में आयोजित किया जाना है। रक्षा मंत्री, श्री राजनाथ सिंह ने एयरो इंडिया 2021 के लिए वेबसाइट लॉन्च की है। एयरो इंडिया एशिया का सबसे बड़ा देश है। एयर शो और विमानन प्रदर्शनी 1996 के बाद से बेंगलुरु में द्विवार्षिक रूप से आयोजित की जाती है। वेबसाइट aeroindia.gov.in पर देखी जा सकती है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) गुरुवार को 200 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के आंकड़े को पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई, जिसके शेयरों में 8% से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई, जिसके बाद वैश्विक खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन को 20 बिलियन डॉलर की हिस्सेदारी की पेशकश की गई।

राष्ट्रीय वन शहीद दिवस खेजराली नरसंहार को मनाने के लिए मनाया जाता है, जो 11 सितंबर 1730 को हुआ था। नरसंहार के दौरान, राजस्थान के महाराजा अभय सिंह ने खेजड़ली के पेड़ों को काटना शुरू कर दिया था, जिसे खेजड़ली गांव में बिश्नोई समुदाय का पवित्र वृक्ष माना जाता था।

भारत को आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के एक निकाय, यूनाइटेड नेशन के स्टेटस ऑफ़ वीमेन, एक निकाय के सदस्य के रूप में चुना गया है। भारत चार साल, 2021 से '25 तक महिलाओं के दर्जे पर यूनाइटेड नेशन के कमीशन का सदस्य होगा।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार के दरभंगा में एक नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना को मंजूरी दी है। इसे प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत स्थापित किया जाएगा। स्वीकृत एम्स की स्थापना रु। की कुल लागत पर की जाएगी। 1264 करोड़ और भारत सरकार के अनुमोदन की तारीख से 4 साल की अवधि के भीतर पूरा होने की संभावना है।

1988 बैच के आईएएस अधिकारी, राजेश खुल्लर को वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक में कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने राजेश खुल्ला को पदभार ग्रहण करने की तारीख से तीन साल के कार्यकाल के लिए या उनके पद से मुक्त होने की तारीख (23 अगस्त, 2023) तक की मंजूरी दे दी है। खुल्लर वर्तमान में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के प्रधान सचिव के रूप में तैनात हैं। वह नवंबर के पहले सप्ताह में विश्व बैंक में शामिल होंगे।

हाल ही में भारत सरकार ने सभी प्रकार के प्याज के निर्यात को रेखांकित करते हुए एक अधिसूचना जारी की। केंद्र सरकार द्वारा आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 में बदलाव किए जाने के तीन महीने बाद यह प्रतिबंध लगाया गया है।

लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रत्येक वर्ष 15 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करता है। लोकतंत्र एक लक्ष्य के रूप में एक प्रक्रिया है, और केवल अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, राष्ट्रीय शासी निकाय, नागरिक समाज और व्यक्तियों द्वारा पूर्ण भागीदारी और समर्थन के साथ, लोकतंत्र के आदर्श को हर किसी के द्वारा हर जगह आनंद लेने के लिए एक वास्तविकता में बनाया जा सकता है

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कोरडॉवायरस महामारी से निपटने के लिए राज्य-व्यापी अभियान 'माई फैमिली, माई रिस्पॉन्सिबिलिटी' की शुरुआत की, जिसमें लॉकडाउन के मामलों में और ढील दी गई। ठाकरे ने कहा कि आने वाले दिनों में संकट और गंभीर होने की संभावना है क्योंकि एक मिलियन से अधिक कोविद -19 मामलों के साथ वायरल बीमारी के कारण राज्य सबसे अधिक प्रभावित हो रहा है।


अभियंता दिवस 2020: देश में प्रख्यात इंजीनियर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के योगदान की सराहना करने के लिए देश में 15 सितंबर को इंजीनियर दिवस मनाया जाता है, जिनका जन्म 15 सितंबर, 1861 को कर्नाटक के मुद्दीनहल्ली नामक गांव में हुआ था।


जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव, योशीहाइड सुगा को देश के सत्तारूढ़, लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) और जापान के प्रधान मंत्री-पद के नए प्रमुख के रूप में चुना गया है। 71 वर्षीय अधिकारी 16 सितंबर 2020 से कार्यालय का प्रभार ग्रहण करेंगे।

जनता दल (यूनाइटेड) के सांसद हरिवंश नारायण सिंह को राज्यसभा के उप सभापति के रूप में फिर से चुना गया है। उच्च सदन ने ध्वनि मत से उनका नाम साफ कर दिया। हरिवंश को राज्यसभा के उपाध्यक्ष के रूप में चुनने का प्रस्ताव भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा स्थानांतरित किया गया था।

डीपी वर्ल्ड और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने एक लंबी अवधि के प्रायोजन समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे दुबई सरकार के स्वामित्व वाले बंदरगाहों और लॉजिस्टिक फर्म इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी के वैश्विक लॉजिस्टिक्स पार्टनर बन गए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को नोबल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामित किया गया है। यह नामांकन एक दक्षिणपंथी नार्वे के राजनेता और सांसद क्रिश्चियन टाइब्रिंग गेजेड द्वारा प्रस्तुत किया गया था।


2020 के यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में जापान की नाओमी ओसाका ने बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को हराकर महिला एकल खिताब जीता। यह चौथी सीड ओसाका का तीसरा ग्रैंडस्लैम खिताब है। ओसाका ने इससे पहले 2018 यूएस ओपन और 2019 ऑस्ट्रेलियन ओपन में खिताब जीता था। वह अब तीन ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने वाली पहली एशियाई खिलाड़ी हैं। इस जीत ने ओसाका को विश्व रैंकिंग में नंबर 3 पर पहुंचा दिया है।

ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम ने 2020 यूएस ओपन टूर्नामेंट में पुरुषों के एकल खिताब जीतने के लिए अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराया। यह थिएम का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब था और वह ओपन एरा में यूएस ओपन के फाइनल में दो सेट से रैली करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SEPTEMBER 2020: ( Monthly current affairs)

5th-11th October 2020 : (Weekly Current Affairs In Hindi)

21st- 27th sept 2020 : (weekly current affairs in Hindi)