31st Aug to 6th sep 2020 : ( weekly current affairs)

 

§  राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (NNW) भारत में 1 सितंबर से 7 सितंबर तक पहले सप्ताह के दौरान मनाया जाने वाला एक वार्षिक पोषण कार्यक्रम है। एनएनडब्ल्यू की घटनाओं को महिला और बाल विकास मंत्रालय (डब्ल्यूसीडी), भारत सरकार के खाद्य और पोषण बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है ताकि मानव शरीर में पोषण के महत्व और भूमिका को शिक्षित किया जा सके।

§  August 28 अगस्त, 2020 को उत्तर प्रदेश (यूपी) के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने 'मेजर ध्यानचंद विजयपथ योजना' शुरू की, जिसके तहत 19 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को उनके घरों तक सड़क संपर्क मिलेगा।

§   केंद्रीय शिक्षा मंत्री (पहले मानव संसाधन विकास, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के रूप में जाना जाता है), रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने 27 अगस्त से राष्ट्रीय उर्दू भाषा संवर्धन परिषद (एनसीपीयूएल) द्वारा आयोजित दो दिवसीय विश्व उर्दू सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। 2020, २०२०।


§  Picodi.com द्वारा तैयार औसत वेतन की वैश्विक रैंकिंग के अनुसार, भारत 106 देशों में 72 वें स्थान पर है, जिसकी औसत मासिक मजदूरी 32,800 रुपये (USD 437) है। Picodi.com एक अंतरराष्ट्रीय -कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जिसका मुख्यालय पोलैंड में है, डिस्काउंट कूपन प्रदान करता है।


  केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने पेंशनरों के संपर्क में रहने और उन्हें वन स्टॉप सॉल्यूशन के रूप में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए एक इन-हाउस मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप), 'पेंशनर्स कॉर्नर' बनाया और लॉन्च किया है।



  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) को ब्रैंडन ह्यूमन कैपिटल मैनेजमेंट (HCM) एक्सीलेंस अवार्ड (जिसे लर्निंग एंड डेवलपमेंट के एकेडमी अवार्ड्स के नाम से भी जाना जाता है) 2020 प्राप्त करने के लिए, इसकी HR पहल, "नैय दिश" के लिए एक वैश्विक मान्यता है।


§   डॉ। एस। पद्मावती शिवरामकृष्ण अय्यर (एस। आई। पद्मावती या एस। पद्मावती), भारत की पहली महिला और सबसे पुराने कार्डियोलॉजिस्ट का 103 साल की उम्र में नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट (NHI) में COVID -19 संक्रमण के कारण निधन हो गया। वह लोकप्रिय "गॉडमदर ऑफ़ कार्डियोलॉजी" के रूप में जाना जाता है। वह पद्म भूषण (1967) और पद्म विभूषण (1992) के प्राप्तकर्ता हैं।


§   भारतीय रेलवे ने 960 से अधिक रेलवे स्टेशनों को सोलराइज़ किया है। यह अपनी सभी बिजली जरूरतों के लिए 100% आत्म टिकाऊ बनने के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए किया जा रहा है। हाइलाइट्स वर्तमान में, भारतीय रेलवे के पास 550 स्टेशनों में 198 मेगावाट सोलर रूफ टॉप रखने के आदेश हैं।

§  Broadcast 30 अगस्त 2020 को, मासिक रेडियो प्रसारण कार्यक्रम "मन की बात" के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2020 को "पोशन माह" या "पोषण माह" के रूप में मनाने की घोषणा की। इस महीने को पूरे भारत में सभी को पोषण के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाएगा।

§   31 अगस्त 2020 को, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने स्थानीय स्वशासन दिवस के अवसर पर दो नागरिक केंद्रित मोबाइल एप्लिकेशन अमा सहर और स्वच्छ सहारा ओडिशा का शुभारंभ किया, जिसे लोक सेवा भवन में एक आभासी मंच पर देखा गया।


§  भारतीय रेलवे ने COVID-19 रोगियों को भोजन, दवा पहुंचाने के लिए 'मेडबोट' नाम से एक रिमोट-नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली विकसित की है।


§  1 सितंबर 2020 को, भारत भर में 62 सैन्य छावनी क्षेत्रों में काम करने वाले 10000 से अधिक कर्मचारियों के लिए, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जीवन बीमा निगम (LIC) के माध्यम से एक समूह जीवन बीमा योजना "चोनिवि COVID: योधा सुरक्षा योजना" शुरू की।

§   1 सितंबर, 2020 को, लद्दाख और लक्षद्वीप को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में एकीकृत किया गया। इस योजना के तहत कुल 26 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अब एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

§   तेलुगु भाषा दिवस (तेलुगु भाषा दिनोत्सव) हर साल 29 अगस्त को मनाया जाता है। तेलुगु आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की आधिकारिक भाषा है। इन राज्यों में मुख्य रूप से तेलुगु भाषा दिवस मनाया जाता है।

§   31 अगस्त, 2020 को, मेरकॉम कैपिटल ने ऑपरेटिंग, अंडर-कंस्ट्रक्शन और सम्मानित परियोजनाओं के मामले में अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) को विश्व की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा उत्पादन परिसंपत्ति मालिक के रूप में स्थान दिया।

§   राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस 30 अगस्त को हमारे देश में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह दिन देश भर में छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है और लघु उद्योगों द्वारा दिए गए योगदान को मान्यता देता है।


§  अमूल, गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) Rabobank की ग्लोबल डेयरी टॉप 20, 2020 कंपनियों की वार्षिक सूची में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय डेयरी कंपनी बन गई। अमूल 5.5 बिलियन अमरीकी डालर (लगभग 40,240 करोड़ रुपये) के सालाना कारोबार के साथ 16 वें स्थान पर था।


§  विश्व भर में नारियल के महत्व, इसके उपयोग और इसके लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए  विश्व नारियल दिवस 2 सितंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह दिन काफी हद तक एशियाई और प्रशांत क्षेत्रों में मनाया जाता है क्योंकि इनमें दुनिया के सबसे अधिक नारियल उगाने वाले उत्पादन केंद्र होते हैं।

§   शिक्षक दिवस 2020: भारत में, शिक्षक दिवस 5 सितंबर को वार्षिक रूप से मनाया जाता है, देश के पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन, जो 1888 में इस दिन पैदा हुए थे।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SEPTEMBER 2020: ( Monthly current affairs)

5th-11th October 2020 : (Weekly Current Affairs In Hindi)

21st- 27th sept 2020 : (weekly current affairs in Hindi)