7th to 13th september 2020 (weekly current affairs in hindi)




  • भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने 1 सितंबर, 2020 को पिछले 7 वर्षों में एक ग्रैंड स्लैम में एकल मुख्य ड्रॉ मैच जीतने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रच दिया। मौजूदा वर्ल्ड नंबर 122 सफलतापूर्वक चल रहे यूएस ओपन के दूसरे दौर में पहुंच गया। सोमदेव देववर्मन 2013 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, यूएस ओपन और फ्रेंच ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे थे।


  • राज कुमार श्रीवास्तव को क्रोएशिया गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 1997 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं और वर्तमान में भारत के दूतावास, टोक्यो में मिशन के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं।


    जर्मनी में लेबनान के राजदूत, मुस्तफा अदीब देश के अगले प्रधान मंत्री बनने के लिए तैयार हैं। आदिब को चार पूर्व लेबनान प्रधानमंत्रियों ने पद के लिए उनकी पसंद के रूप में नामित किया था।



  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 5 सितंबर, 2020 को COVID-19 परीक्षण के बारे में अपनी सलाह दी। अद्यतन सलाहकार के तहत, मंत्रालय ने बिना डॉक्टर के पर्चे के 'ऑन-डिमांड' COVID-19 परीक्षण पेश किया है।
  • भारत के लिए गर्व के क्षण में, केरल के स्वास्थ्य और समाज कल्याण मंत्री केके शैलजा को एक ब्रिटिश पत्रिका ने कोविद -19 उम्र के लिए "शीर्ष विश्व विचारक" के रूप में दुनिया भर में 50 ऐसे सार्वजनिक आंकड़ों के बीच नामित किया है।


रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष, विनोद कुमार यादव ने बताया कि भारतीय रेलवे 12 सितंबर, 2020 से 80 नई विशेष यात्री ट्रेनें चलाएगा। रेलवे बोर्ड ने यह भी उल्लेख किया है कि यात्री 10 सितंबर से नई ट्रेनों में आरक्षण शुरू कर सकते हैं। उन 230 ट्रेनों के अतिरिक्त होगा जो पहले से ही परिचालन में हैं।


  • 30 अगस्त, 2020 को भारत और रूस को FIDE (इंटरनेशनल चेस फेडरेशन) के संयुक्त विजेता के रूप में घोषित किया गया.


  • केंद्रीय अंतरिक्ष राज्य मंत्री, डॉ। जितेंद्र सिंह ने 6 सितंबर, 2020 को सूचित किया कि चंद्रयान -3, भारत के चंद्रमा पर मिशन 2021 की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि चंद्रयान -2 के विपरीत, यह मिशन में ऑर्बिटर नहीं होगा लेकिन इसमें एक रोवर और एक लैंडर शामिल हैं।



वोडाफोन आइडिया ने एक नए नाम और लोगो "वीआई" के तहत अपने सभी उत्पादों का नाम बदलकर अपनी नई एकीकृत ब्रांड पहचान की घोषणा की है। टेलिकॉम ऑपरेटर बेलिगुर्ड ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म के जरिए कंपनी की रीब्रांडिंग की घोषणा की। माना जाता है कि एक ब्रांड में एकीकरण दो ब्रांडों को बनाए रखने की लागत को कम करने के लिए कंपनी के प्रयासों को माना जाता है। रीब्रांडिंग उस समय भी आता है जब जून 2020 के अंत में विलय के समय वोडाफोन आइडिया ने अपने उपयोगकर्ता आधार को 408 मिलियन से घटकर 280 मिलियन पर देखा है। वोडाफोन के साथ प्रीमियम शहरी ब्रांड पर ध्यान देने के साथ, आइडिया एक प्रमुख ग्रामीण रहा है- केंद्रित ब्रांड। विलय के बाद, दो ब्रांडों की शहरी-ग्रामीण अपील पर जोर पड़ा.


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 7 सितंबर, 2020 को सुबह 11 बजे ओडिशा के तट से दूर व्हीलर द्वीप में डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम लॉन्च कॉम्प्लेक्स से हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन वाहन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। स्वदेशी रूप से विकसित हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेशन व्हीकल (HSTDV) के सफल उड़ान परीक्षण ने हाइपरसोनिक एयर-श्वास स्क्रैमजेट प्रौद्योगिकी के सफल प्रदर्शन को सक्षम किया, जो भारत के लिए एक प्रमुख तकनीकी सफलता है।

  • साइबरस्पेस फाउंडेशन ने छात्रों में साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए व्हाट्सएप की भागीदारी की है। यह हजारों छात्रों तक पहुंचने वाले "-रक्षा" कार्यक्रम के तहत व्हाट्सएप के साथ उनकी पहले की साझेदारी पर निर्माण करने का एक प्रयास है
  • आईआईटी दिल्ली ने  स्टार्टअप चकर इनोवेशन ने एन 95 मास्क को डिक्रिप्ट करने के लिए 'चक देकोव' नामक एक विशेष परिशोधन उपकरण लॉन्च किया है। चक देकोव डिवाइस को कैबिनेट के आकार में बनाया गया है।
  •  नीली आसमान के लिए स्वच्छ वायु का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 7 सितंबर, 2020 को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक, कॉर्पोरेट और सरकार सभी स्तरों पर जन जागरूकता बढ़ाने का है कि स्वच्छ हवा स्वास्थ्य, उत्पादकता, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण है।
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने "EnglishPro" नाम से एक मुफ्त मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप "एक उपयोगी डिजिटल टूल" होगा और शिक्षकों, छात्रों और विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के लिए एक शैक्षिक संसाधन के रूप में कार्य करेगा.

  • असम सरकार ने राज्य के लगभग 2 लाख युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू की। स्वामी विवेकानंद असम युवा सशक्तीकरण (SVAYEM) के रूप में जाना जाता है, यह चयनित युवाओं को व्यवसाय उद्यम शुरू करने के लिए बीज धन के रूप में प्रत्येक को 50 हजार रुपये प्रदान करेगा।

  • 7 सितंबर, 2020 को, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने "घरेलू सामाजिक उपभोग: राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण के 75 वें दौर के भाग के रूप में भारत में शिक्षा" पर अपनी रिपोर्ट जारी की। सर्वेक्षण जुलाई 2017 और जून 2018 की अवधि के बीच साक्षरता का राज्यवार विवरण प्रदान करता है। केरल में देश में साक्षरता दर सबसे अधिक है। राज्य के लगभग 96.2% लोग साक्षर थे। दूसरी ओर, आंध्र प्रदेश 66.4% के साथ सबसे नीचे था।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रथम विश्व युद्ध II हेरिटेज सिटी के रूप में उत्तरी कैरोलिना के विलमिंगटन को घोषित किया है। यह घोषणा 2 सितंबर, 2020 को द्वितीय विश्व युद्ध के अंत की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एक समारोह में की गई थी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SEPTEMBER 2020: ( Monthly current affairs)

5th-11th October 2020 : (Weekly Current Affairs In Hindi)

21st- 27th sept 2020 : (weekly current affairs in Hindi)