OCTOBER 2020: MONTHLY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

                                                  

इगा स्विटेक 19 साल की उम्र में ग्रैंड स्लैम चैंपियन बन गई हैं। वह सिर्फ 54 वें स्थान पर रहीं। इगा स्वट्रैक ने फ्रेंच ओपन ट्रॉफी जीती।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने शुक्रवार (9 अक्टूबर) को स्वदेशी रूप से विकसित रुस्तम -2 मध्यम ऊंचाई वाले लंबे धीरज ड्रोन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। प्रोटोटाइप ड्रोन ने कर्नाटक के चित्रदुर्ग में 16,000 फीट की ऊंचाई पर आठ घंटे की उड़ान भरी।

केंद्र सरकार जल जीवन मिशन (JJM) के तहत देश में गोवा पहला 'हर घर जल' राज्य बन गया है, जो कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (FHTCs0) में 2.30 लाख घरों को कवर करते हुए 100% नल का जल कनेक्शन प्रदान करता है। राज्य ने इससे पहले लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। समय अर्थात 2021 तक। उत्तरी गोवा में 1 लाख 65 हजार ग्रामीण और 191 ग्राम पंचायतों में 98,000 ग्रामीण परिवार दक्षिण गोवा में हैं। अब जल परीक्षण सुविधाओं को मजबूत करने के लिए, राज्य परीक्षण और परीक्षण के लिए 14 राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड लाने की प्रक्रिया में है। अंशांकन प्रयोगशालाएँ (NABL) मान्यता प्राप्त जल गुणवत्ता परीक्षण प्रयोगशालाएँ।

जीबीएस सिद्धू, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (R & AW) के पूर्व विशेष सचिव, भारत की बाहरी खुफिया एजेंसी ने " खालिस्तान कॉन्सपिरेसी: पूर्व आर एंड एडब्ल्यू ऑफिसर पाथ टू 1984" को प्रकाशित किया है, जो तथ्यों पर पहला व्यक्ति खातों को चित्रित करता है और एक किताब लिखी है। खालिस्तान आंदोलन के निर्माण और निर्वाह में वरिष्ठ राजनेताओं की भूमिका। हार्पर कॉलिन्स द्वारा प्रकाशित पुस्तक 24 अक्टूबर 2020 को जारी की जाएगी। उन्होंने 2018 में "सिक्किम डॉन ऑफ़ डेमोक्रेसी: ट्रूथ बिहाइंड मर्जर विद इंडिया" प्रकाशित किया।

आपदा न्यूनीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस 13 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिवस जोखिम-जागरूकता और आपदा में कमी की वैश्विक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है और यह भी मनाता है कि कैसे दुनिया भर के लोग और समुदाय आपदाओं के लिए अपने जोखिम को कम कर रहे हैं और उन खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ा रहे हैं जो उनके सामने आते हैं।

मुख्यमंत्री, पिनारायी विजयन ने राज्य के सार्वजनिक शिक्षा क्षेत्र को पूरी तरह से डिजिटल घोषित कर दिया है क्योंकि केरल देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसके सभी पब्लिक स्कूलों में हाई-टेक क्लासरूम हैं। केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (KITE) द्वारा केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड (KIIFB) से वित्तीय सहायता के साथ उच्च तकनीक कक्षा परियोजना को लागू किया गया था। कक्षाओं की स्थापना के लिए सांसद और विधायक निधि, स्थानीय स्व-सरकारी संस्थानों के फंड का भी उपयोग किया गया।

हरियाणा सरकार ने एक मोबाइल वाटर टेस्टिंग लेबोरेटरी वैन शुरू की है, जो पूरी तरह से मल्टी-पैरामीटर प्रणाली से लैस है जिसमें पानी की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए विश्लेषक, सेंसर, जांच और उपकरण हैं। हरियाणा में पानी की गुणवत्ता मुख्य रूप से घटक जैसे कुल भंग ठोस (टीडीएस), फ्लोराइड, नाइट्रेट, लोहा और क्षारीयता से प्रभावित है। जल जीवन मिशन के तहत यह पहल काम, जिसका उद्देश्य 2024 तक ग्रामीण घरों में नल का पानी पहुंचाना है, युद्धस्तर पर किया जा रहा है और यह जल गुणवत्ता निगरानी और निगरानी पर बहुत जोर देता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड में आठ सहित सात राज्यों में सीमा सड़क संगठन द्वारा निर्मित 44 पुलों का उद्घाटन किया। रक्षा मंत्री ने कहा कि वे सीमा क्षेत्रों में संपर्क और विकास के एक नए युग की शुरूआत करेंगे। राजनाथ सिंह ने अरुणाचल प्रदेश में ट्वैंग रोड पर नेचिफू सुरंग की आधारशिला भी रखी। राजनाथ सिंह ने जम्मू और कश्मीर में 10 पुलों का उद्घाटन किया; उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में आठ-आठ; पंजाब और सिक्किम में चार-चार; और हिमाचल प्रदेश में दो।

विश्व मानक दिवस या अंतर्राष्ट्रीय मानक दिवस प्रत्येक वर्ष 14 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य उपभोक्ताओं, नियामकों और उद्योग के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था के मानकीकरण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। विश्व मानक दिवस 2020 का विषय "मानकों के साथ ग्रह की रक्षा करना" है।

एक ऑनलाइन भुगतान प्रसंस्करण सेवा, अमेज़ॅन पे और एक प्रौद्योगिकी कंपनी, जो किराए पर वाहन प्रदान करती है, उबर ने भारत में डिजिटल भुगतान को आगे बढ़ाने के लिए एक साझेदारी की घोषणा की। यह पार्टनरशिप अमेज़न पे को उबर ऐप पर भुगतान विकल्प के रूप में एकीकृत करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ। बालासाहेब विखे पाटिल की आत्मकथा जारी की है। डॉ। पाटिल की आत्मकथा का शीर्षक 'देह वीचवा करणी' है, जिसका अर्थ है 'एक नेक काम के लिए अपना जीवन समर्पित करना।' डॉ। पाटिल ने कई बार लोकसभा के सदस्य के रूप में कार्य किया। 2016 में 84 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

प्रसिद्ध कुचिपुड़ी नृत्यांगना, शोभा नायडू का निधन। उनकी प्रमुख उपलब्धियों में बाल्ट विप्रनारायण, कल्याण श्रीनिवासम और कई अन्य की कोरियोग्राफी और प्रस्तुति शामिल है, जिसमें वे मुख्य नायक थे और उन्होंने सत्यभामा, देवदेवी, पद्मावती, मोहिनी, साईं बाबा, और देवी पार्वती जैसी विभिन्न भूमिकाओं को चित्रित किया, जिसने उनकी महान प्रशंसा प्राप्त की। उनके द्वारा जीते गए कुछ प्रसिद्ध पुरस्कारों में 2001 में पद्म श्री, 1991 में संगीत नाटक अकादमी शामिल हैं।

"बैंक ऑफ घाना" ने वर्ष 2020 का केंद्रीय बैंक पुरस्कार जीता है। इसके अलावा, मार्क कार्नी (बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर) ने सेंट्रल बैंक ऑफ ईयर अवार्ड 2020 में गवर्नर ऑफ ईयर जीता है। सेंट्रल बैंकिंग अवार्ड्स केंद्रीय बैंकिंग समुदाय में उत्कृष्टता को पहचानने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। यह पुरस्कार का 7 वां संस्करण था और समारोह वस्तुतः आयोजित किया गया था।

ग्रामीण महिलाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन ग्रामीण परिवारों और समुदायों की स्थिरता सुनिश्चित करने, ग्रामीण आजीविका और समग्र कल्याण में सुधार करने में महिलाओं और लड़कियों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानता है। भारत में, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने कृषि के क्षेत्र में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी बढ़ाने के लिए 2016 से राष्ट्रीय महिला किसान दिवस के रूप में मनाया।

रूस ने प्रारंभिक चरण के अध्ययन के बाद, एक दूसरे कोविद -19 वैक्सीन को 'एपिवाकोरोना' नाम से नियामक मंजूरी दी है। नया कोरोनावायरस वैक्सीन रूस के पहले वैक्सीन स्पुतनिक वी के लिए एक समान कदम के दो महीने बाद आता है, जिसने देश और विदेश में वैज्ञानिकों से व्यापक आलोचना की।

विश्व छात्र दिवस हर साल 15 अक्टूबर को पूर्व राष्ट्रपति पी जे अब्दुल कलाम की जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष पूर्व राष्ट्रपति और 'मिसाइल मैन' डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम की 89 वीं जयंती है।

भारत के प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक, एचडीएफसी बैंक और अपोलो हॉस्पिटल्स ने "हेल्दी लाइफ प्रोग्राम" शुरू करने के लिए एक समग्र स्वास्थ्य समाधान का सहयोग किया है। यह कार्यक्रम एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए शुरू किया जाएगा, ताकि ग्राहकों के लिए प्रक्रिया को सुविधाजनक और आसान बनाते हुए स्वस्थ जीवन को सुलभ और सस्ता बनाया जा सके।

तीसरी विधानसभा की आभासी बैठक में दो साल के कार्यकाल के लिए भारत और फ्रांस को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के अध्यक्ष और सह-अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया। कुल 53 सदस्य देशों और 5 हस्ताक्षरकर्ता और भावी सदस्य देशों ने विधानसभा में भाग लिया।

विश्व खाद्य दिवस (डब्ल्यूएफडी) हर साल 16 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। हमारे जीवनकाल से दुनिया भर में भूख मिटाने के लिए दिन मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों के लिए विश्व स्तर पर जागरूकता पैदा करता है जो भूख से पीड़ित हैं और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार की आवश्यकता सुनिश्चित करते हैं। थीम 2020: "ग्रो, नौरिश, सस्टेन। टुगेदर।"

भारत ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ाने के लिए रेफ्रिजरेंट वाले एयर कंडीशनर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। गुरुवार को देर शाम विदेश व्यापार महानिदेशक (DGFT) द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई, जिसमें रेफ्रिजरेंट के साथ स्प्लिट AC सिस्टम और अन्य एयर कंडीशनर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय, भानु अथैया का निधन। उन्होंने रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित 1982 की फिल्म गांधी में अपने काम के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिज़ाइन ऑस्कर जीता। 2012 में, अथैया ने अपने ऑस्कर को अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज में सुरक्षित रखने के लिए वापस कर दिया।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 17 अक्टूबर, 2020 को 6 महीने के लंबे महिला सशक्तीकरण कार्यक्रम 'मिशन शक्ति' का शुभारंभ किया। यह पहल राज्य में महिलाओं के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने और उनसे निपटने के लिए शुरू की गई थी।

आर्थिक मुद्दों पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लाभ के लिए दो योजना शुरू की। ये योजना कैश वाउचर योजना है जिसका नाम लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) और स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम है।

मुंबई की एक 23 वर्षीय लड़की, ऐश्वर्या श्रीधर 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार का 56 वां वर्ष है। "लाइट्स ऑफ पैशन" शीर्षक वाली उनकी छवि ने दुनिया भर के 80 से अधिक देशों में 50,000 प्रविष्टियों में से जीत हासिल की।

निशानेबाजी में, भारत की विश्व की नंबर एक इलावेनिल वलारिवन ने 2020 शेख रसेल इंटरनेशनल एयर राइफल चैम्पियनशिप के महिलाओं के इवेंट में स्वर्ण पदक जीता। यह कार्यक्रम बांग्लादेश शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (BSSF) द्वारा आयोजित किया गया था।

भारत में, हर साल 21 अक्टूबर को राष्ट्रीय पुलिस स्मारक दिवस मनाया जाता है। यह दिन उन बहादुर पुलिसकर्मियों को याद करने और उनका सम्मान करने के लिए चिह्नित किया जाता है जिन्होंने अपने जीवन को कर्तव्य के दायरे में रखा है।

तमिलनाडु की राज्य सरकार ने राज्य के 80,000 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य एक बेहतर शिक्षण वातावरण सुनिश्चित करने के साथ-साथ डिजिटल इंडिया और आत्मानबीर भारत की ओर ले जाना है।

हरियाणा को भारत के 29 राज्यों में से एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) सूचकांक में शीर्ष पर रखा गया है। चंडीगढ़ में नेशनल हेल्थ मिशन की 8 वीं गवर्निंग बॉडी मीटिंग की स्टेट हेल्थ सोसाइटी के दौरान खबर साझा की गई थी। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी स्कोरकार्ड में हरियाणा को 46.7 के एएमबी सूचकांक के साथ शीर्ष स्थान पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत कुल 34 राष्ट्रीय कार्यक्रम चल रहे हैं।

                                                       

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

SEPTEMBER 2020: ( Monthly current affairs)

5th-11th October 2020 : (Weekly Current Affairs In Hindi)

21st- 27th sept 2020 : (weekly current affairs in Hindi)